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RBI ने launch देसी UPI '123PAY': अब फीचर फोन से यूपीआई आसान!

उन्होंने कहा, वित्त वर्ष 2012 में यूपीआई वॉल्यूम अब तक 76 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गया है, जबकि वित्त वर्ष 2011 में यह 41 लाख करोड़ रुपये है, और यह भी शामिल है कि वह दिन दूर नहीं जब सामान्य वॉल्यूम 100 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगा।

ऐसे व्यक्ति मित्रों और परिवार को भुगतान शुरू कर सकते हैं, उपयोगिता शुल्क का भुगतान कर सकते हैं, अपने वाहनों के फास्ट टैग को रिचार्ज कर सकते हैं, मोबाइल लागत का भुगतान कर सकते हैं और साथ ही ग्राहकों को खाते की शेष राशि का निरीक्षण करने में सक्षम कर सकते हैं, यह दावा किया गया है, ग्राहक निश्चित रूप से बचत खाते को जोड़ने में सक्षम होंगे , UPI पिन सेट या रूपांतरित करें।

दास द्वारा मंगलवार को डिजिटल भुगतान के लिए 24x7 हेल्पलाइन की भी शुरुआत की गई, जिसे नेशनल पेमेंट्स कंपनी ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने भी स्थापित किया है। 'डिजीसाथी' नाम की हेल्पलाइन निश्चित रूप से कॉल करने वालों / उपयोगकर्ताओं को साइट और चैटबॉट का उपयोग करके इलेक्ट्रॉनिक भुगतान पर उनके सभी प्रश्नों के साथ सहायता करेगी।

लगभग 40 करोड़ सेलफोन ग्राहक हैं जिनके पास कार्यात्मक फोन हैं। वर्तमान में, यूएसएसडी-आधारित सेवाओं वाले ऐसे व्यक्तियों के लिए यूपीआई सेवाएं आसानी से उपलब्ध हैं, फिर भी इसे बोझिल पाया गया है और सभी मोबाइल ऑपरेटर ऐसी सेवाओं को सक्षम नहीं करते हैं, प्रतिस्थापन गवर्नर टी रबी शंकर ने कहा।

ग्राहक www.digisaathi.info पर जा सकते हैं या अपने फोन से 14431 और 1800 891 3333 पर संपर्क कर सकते हैं और इलेक्ट्रॉनिक भुगतान और शिकायतों के बारे में अपनी पूछताछ कर सकते हैं। दास ने कहा, पहले से ही, यूपीआई के बहुआयामी कार्य ज्यादातर सिर्फ स्मार्टफोन पर उपलब्ध हैं, जो समाज के निचले तबके के लोगों को वित्तीय दृष्टि से, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में, पसंदीदा सेवा तक पहुंचने से रोकता है, इस तथ्य के बावजूद स्मार्टफोन के रेट कम हो रहे हैं।

फंक्शन फोन उपयोगकर्ता निश्चित रूप से वर्तमान में चार प्रौद्योगिकी विकल्पों के आधार पर कई सौदों का सामना करने में सक्षम होंगे। इनमें आईवीआर (इंटरैक्टिव वॉयस एक्शन) नंबर पर कॉल करना, विशेषता फोन में ऐप की कार्यक्षमता, मिस्ड कॉल-आधारित विधि और इसी तरह निकटता ध्वनि-आधारित भुगतान शामिल हैं, आरबीआई ने कहा।

मुंबई: आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने मंगलवार को एक नया समाधान पेश किया, जिससे 40 करोड़ से अधिक एट्रिब्यूट फोन उपयोगकर्ताओं के लिए सुरक्षित तरीके से डिजिटल भुगतान करना संभव हो जाएगा। सेवा नाम दिया गया UPI (संयुक्त भुगतान यूजर इंटरफेस) '123PAY' उन व्यक्तियों के लिए सेवाओं को लॉन्च करने के साथ-साथ लागू करने का एक तीन-चरणीय तरीका है जो उन बुनियादी फोन से निपटेगा जिनके पास नेट लिंक नहीं है।

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